प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत जिले की 470 गर्भवती महिलाओं को दिलाए गये पांच हज़ार रुपए - Bharat Samvad

Advertisement

Breaking

Post Top Ad

Tuesday, June 14, 2022

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत जिले की 470 गर्भवती महिलाओं को दिलाए गये पांच हज़ार रुपए

 


 सुलतानपुर 14 जून/ स्वास्थ्य सेवाओं और योजनाओं को घर-घर तक पहुँचाने में आशा कार्यकर्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। इन्हीं कार्यकर्ताओं में से एक हैं शहरी क्षेत्र की आशा किरन वर्मा, जो अपने कार्य को समाज की सेवा का अवसर समझ कर पूरी निष्ठा से कार्य कर रही हैं। आशा किरन वर्मा प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत जिले की 470 गर्भवती महिलाओं को योजना की शुरुआत से अब तक योजना से जोड़कर लाभ पहुंचा चुकी हैं ।

       आशा कार्यकर्ता किरन वर्मा की पहचान उनके काम से होती है। जिले के शहरी क्षेत्र की आशा कार्यकर्त्ता के रूप में क्षेत्र की सभी महिलाएं किरन वर्मा को जानती है और उनके माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ भी प्राप्त कर रही हैं। आशा किरन ने अब तक जिले की 470 से अधिक गर्भवती महिलाओं को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना से जोड़कर उन्हें लाभ दिलाया है। इस योजना में पहली बार गर्भवती होने पर महिला को पांच हज़ार रुपये तीन किश्तों में दिए जाते हैं ।
      नवीपुर की रहने वाली रेनू द्विवेदी (25 वर्षीय) ने बताया कि आशा कार्यकर्ता किरन वर्मा के कारण उन्हें स्वास्थ्य विभाग की सभी योजनाओं और सेवाओं का लाभ और जानकारी समय से मिल जाती है। रेनू ने बताया कि आशा दीदी ने प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के बारे में बताया और योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करवाकर लाभ भी दिलाया। रेनू ने कहा कि आशा किरन वर्मा एक आशा के रूप में नहीं, बल्कि एक सच्ची सहेली की तरह हम सभी के स्वास्थ्य का ख्याल रखती हैं।
      रचना श्रीवास्तव (23 वर्षीय) कहती हैं कि जब वह गर्भवती हुईं तो आशा कार्यकर्ता किरन वर्मा के बताने पर प्रधानमंत्री मातृत्व योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। योजना के तहत खाते में पैसा भी आया। इसके अलावा भी कभी बच्चा बीमार हो या स्वयं को भी किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या होने पर परिवार के सदस्य की तरह वह पूरा सहयोग करती हैं और समय-समय स्वस्थ्य से जुड़ी जानकारी भी देती हैं।
         प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की जिला कार्यक्रम समन्वयक उपासना सिंह ने बताया कि किरण वर्मा का कार्य बहुत ही सराहनीय है। वह अब तक पूरे जिले में सबसे अधिक 470 गर्भवती महिलाओं को योजना का लाभ दिला चुकी हैं ।
        अर्बन हेल्थ कोऑर्डिनेटर विकास यादव ने बताया कि आशा कार्यकर्ता किरन वर्मा बहुत ही मेहनत और निष्ठा के साथ अपना कार्य करती हैं। फील्ड विज़िट के दौरान उनके कार्य को लेकर कभी कोई शिकायत नहीं मिली, क्षेत्र के लोग और चिकित्सक भी उनके कार्य की प्रशंसा करते हैं।

No comments:

Post a Comment

भारत संवाद

भारत संवाद हिंदी समाचार पत्र एवं आनलाइन न्यूज पोर्टल, पल-पल की ख़बरों के साथ वह भाव व विचार जिससे जनता में उत्साह प्रेरणा जगे, जिससे लोग आत्महित, देशहित, समाजहित तथा जनहित में कार्य करने को तत्पर हो सकें को प्रचारित प्रसारित करने में लगा है। भारत संवाद भारतीय विचार, सभ्यता और संस्कृति को प्रचारित करने की एक धारा है। जो आपसी संवाद के जरिए आगे बढ़ रही है। हम देश के कोने कोने से जन संवाद के जरिए भारत की आत्मा बसुधैव कुटुम्बकम्(धरती ही परिवार है) भावना को आगे बढ़ाने को कृतसंकल्प हैं। इसमें हमें अभूतपूर्व सहयोग मिल रहा है। देश के अनेकों प्रदेश के साथ साथ विदेशों सें भी हमारे पाठक और विचारक इस मुहीम में आपना सहयोग दे रहे हैं। सभी में बैठे परमात्मा को शत शत प्रणाम।

MAIN MENU

\